Return on Capital Employed in Hindi | ROCE क्या है?

किसी भी कंपनी के एनालिसिस में finacial ratios की काफी इंपॉर्टेंस होती है और हम इस पोस्ट में बेहद पॉपुलर और इम्पॉर्टेंट रेशियो Return on Capital Employed (ROCE) को जानेंगे। हम जानेंगे कि Return on Capital Employed (ROCE) क्या होता है, यह कैसे कैलकुलेट होता है और हमें इस ROCE रेशियो को कैसे उपयोग करना चाहिए।

आइए जानते हैं कि Return on Capital Employed (ROCE) क्या होता है।

Return on Capital Employed (ROCE) क्या होता है?

दोस्तो Return on Capital Employed या ROCE एक प्रॉफिटेबिलिटी रेशियो है, जो यह बताता है कि यह कंपनी अपने Total Capital Employed(नियोजित कुल पूंजी) पर कितना प्रॉफिट बना रही है।

Capital Employed का मतलब है कि, कंपनी अपने बिजनेस में टोटल कितना कैपिटल(पूंजी) उपयोग कर रही है।

Return on Capital Employed (ROCE) का फॉर्मूला

रिटर्न ऑन कैपिटल इंप्लॉयड का फॉर्मूला होता है: ROCE = EBIT/Capital Employed.

जहां, EBIT = Earnings Before Interest and Tax होता है.

Earnings Before Interest and Tax या जिसे हम EBIT या ऑपरेटिंग प्रॉफिट भी कहते हैं, वो हमें कंपनी के इनकम स्टेटमेंट से मिलता है।

वही Capital Employed को हम बैलेंस शीट से कैलकुलेट कर सकते हैं।

Capital Employed कैलकुलेट कैसे करें?

दोस्तो Capital Employed को हम दो तरह से कैलकुलेट कर सकते हैं:

  • पहला है Capital Employed = Total Assets – Current Liabilities
  • और दूसरा है Capital Employed = Fixed Assets + Working Capital

जनरली Capital Employed के लिए पहले वाले फॉर्मूले को ही यूज किया जाता है।

एग्जाम्पल के लिए मान लेते हैं एक एबी लिमिटेड कंपनी है जिसका इनकम स्टेटमेंट और बैलेंस शीट इस तरह है।

balance sheet of ab ltd example company to calculate Return on Capital Employed (ROCE).

दोस्तो रिटर्न ऑन कैपिटल इंप्लॉयड ROCE कैलकुलेट करने के लिए हमें दो चीजें चाहिए: Earnings Before Interest and Tax (EBIT) और CAPITAL EMPLOYED.

यहां पर ab ltd इनकम के स्टेटमेंट में Earnings Before Interest and Tax 12 करोड़ रुपए हैं। पर हमें ab Ltd के capital employed को कैलकुलेट करना होगा।

हम Capital Employed को निकालने के लिए इस फॉर्मूले का यूज करेंगे:
Capital Employed = Total Assets – Current Liabilities

एबी लिमिटेड की बैलेंस शीट में टोटल एसेट्स है 60 करोड़ रुपए और करंट लायबिलिटी है 5 करोड़ रुपए है।

इस तरह Capital Employed हो जाएगा –

Capital Employed = 60 – 5 = 55 करोड़ रुपए।

Return on Capital Employed (ROCE) कैलकुलेट कैसे करें?

आइए अब हम एबी लिमिटेड के ROCE को कैलकुलेट करते हैं।

Return on Capital Employed (ROCE) calculation with example.

ROCE = EBIT/Capital Employed

यहां पर EBIT है 12 करोड़ रुपए और Capital Employed हमने कैलकुलेट किया 55 करोड़ रुपए।

इस तरह एबी लिमिटेड का Return on Capital Employed हो जाएगा:

ROCE = 12/55 = 0.2182 = 21.82%

Return on Capital Employed कहां खोजें?

दोस्तो हमें कंपनियों के Return on Capital Employed को कैलकुलेट करने की जरूरत नहीं होती है।

Return on Capital Employed एक बेहद ही इंपोर्टेंट रेशियो है और इस वजह से अक्सर कंपनियां इसे अपने वार्षिक रिपोर्ट में शो करती हैं। साथ ही हम कई वेबसाइट्स जैसे screener.in या moneycontrol.com पर भी हर कंपनी के ROCE को देख सकते हैं।

अच्छा ROCE क्या है – What is a Good ROCE for a Company?

दोस्तो ROCE को आमतौर पर इनवेस्टर्स बिजनेस के STRENGH का इंडिकेटर मानते हैं। और जनरली 15 पर्सेंट से ज्यादा के ROCE को अच्छा माना जाता है। अगर एक कंपनी का ROCE पिछले सात से 10 सालों में लगातार हर साल 15 पर्सेंट से ज्यादा है तो यह माना जाता है कि कंपनी अपने बिजनेस में काफी स्ट्रॉन्ग है और लांग टर्म में एक अच्छा इनवेस्टमेंट हो सकती है।

लेकिन दोस्तो हम ये बार बार कहते हैं और कहते रहेंगे कि हमें कभी भी किसी भी कंपनी में सिर्फ एक रेशियो को देखकर इनवेस्टमेंट नहीं करना चाहिए। हमें हर कंपनी के एनालिसिस में ज्यादा से ज्यादा ratios देखने चाहिए। साथ ही कंपनी के प्रॉडक्ट्स और सर्विसेज के फ्यूचर पर भी ध्यान देना चाहिए। और जब हर तरह के एनालिसिस के बाद कोई कंपनी हमें फ्यूचर में अपने बिजनेस और प्रॉफिट को बढ़ाती हुई लगे तो ही हमें उस कंपनी में इनवेस्टमेंट करना चाहिए।

दोस्तो इनवेस्टिंग में सफल होने के लिए कंपनी का एनालिसिस तो जरूरी है ही पर इससे कहीं ज्यादा जरूरी है हमारा डिसिप्लिन और पेशेंस। अक्सर जब स्टॉक मार्केट ऊपर जाने लगता है तो हम अपना डिसिप्लिन भूल जाते हैं और किसी भी कंपनी में निवेश कर लेते हैं जिसका शेयर प्राइस बढ़ रहा हो। वही अगर हमने अच्छे एनालिसिस के बाद किसी कंपनी में निवेश किया है और उस कंपनी के शेयर प्राइस कम होने लगती है तो हम अपना पेशेंस भूल जाते हैं और अच्छी कंपनी के शेयर को भी सेल कर देते हैं और इस तरह हम भी समय के साथ सिर्फ लॉस बनाने वाले निवेशक बनकर रह जाते हैं।

दूसरे स्टॉक मार्केट में डिसिप्लिन और पेशेंस को भूलना हमारे wealth के लिए बहुत डेंजरस हो सकता है। और यही वो सबसे बड़ी वजह है जिससे स्टॉक मार्कपर्सेंट लोगों को लॉस होता है। इनवेस्टर की गेम में सफल होने के लिए यह बेहद जरूरी है कि हम अपने खिलाड़ियों analysis स्किल के साथ साथ अपने इमोशनल strength पर भी काम करें।

चलो को ये था हमारा आज का पोस्ट Return on Capital Employed (ROCE) के ऊपर इसमें हमने जाना कि ROCE क्या होता है, ये कैसे कैलकुलेट होता है और हमें इस रेशियो को कैसे यूज करना चाहिए।

अगर आपको ये पोस्ट पसंद आया हो तो इस पोस्ट को जरूर शेयर कीजिए। अगर आप इस पोस्ट से रिलेटेड कोई भी सवाल करना चाहते हैं तो नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर लिखें।

 29 total views,  1 views today

Leave a Comment